Delhi OBC Certificate Form PDF

दिल्ली सरकार द्वारा राज्य के OBC समाज के नागरिको के लिए सरकारी योजना में लाभ हेतु आरक्षण दिया जाता है ताकि उनके सामाजिक जीवन स्तर में उन्नति हो सके और वह भी समाज के अन्य लोगो के तरह बराबर का जीवन जी सके। इसके लिए उनको OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) जाति का प्रमाण पत्र दिया जाता है। यह आवेदन की तारीख से 14 दिनों के भीतर आवेदक को जारी किया जाता है। नीचे हम आपको Delhi OBC Certificate Application Form PDF डाउनलोड करने के लिए लिंक प्रदान कर रहे हैं। 

दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र फॉर्म PDF

Article Delhi OBC Caste Certificate PDF
Department Revenue Department
Beneficiary State residents
Official Website Click Here
 PDF Form Download Click Here

Documents Required for OBC Certificate

आवेदक को आवेदन पत्र (Delhi OBC Certificate Form) के साथ निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:-

  1. 10 वीं प्रवेश / मार्क शीट / स्कूल प्रमाण पत्र।
  2. आवेदक / पिता का आधार कार्ड।
  3. प्रार्थक का मतदाता पहचान पत्र।
  4. आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र।
  5.  हालिया पासपोर्ट आकार के फोटो की 3 प्रतियाँ।
  6.  राशन कार्ड।
  7. रक्त संबंध या परिवार का आवासीय प्रमाण।
  8. पितृ पक्ष से किसी भी रक्त संबंध का जाति प्रमाण पत्र।
  9. आय प्रमाण पत्र।

OBC Caste Certificate Application Form in Hindi

OBC जाति का प्रमाण पत्र समाज के उन लोगो के लिए है , जिनका समाज किसी कारण वाश या परिस्थिति के कारण समाज की मुख्य धारा से नहीं जुड़ सका, या वह अपना विकास नहीं कर पाया। यह सामान्य वर्ग यानी जनरल में ही सम्मिलित होता है पर इसमें आने वाली कास्ट गरीबी और शिक्षा के रूप में पिछड़ी होती हैं तथा समाज में इनकी जनसँख्या भी बहुत कम है। इसलिए इन लोगो को सरकार ने अन्य पिछड़ी जाति का दर्जा दिया है, तथा राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संविधान के 102 वें संविधान संशोधन के द्वारा संवैधानिक दर्जा प्राप्त हुआ।

आपको OBC (अन्य पिछड़ी जाति) का प्रमाण पत्र बनाने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज जैसे अपना जाति प्रमाण, आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड तथा निवास प्रमाण पत्र आवेदन पत्र  (Delhi OBC Certificate Form) के साथ संबंधित विभाग में जमा करने होंगे। अधिकारियों द्वारा सत्यापन के बाद, आवेदक को प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। आमतौर पर आवेदन को संसाधित करने और प्रमाण पत्र जारी करने में अधिकारियों को 14 दिन (आवेदन की तारीख से) लगते हैं।

यह जाति प्रमाण पत्र है जो उस व्यक्ति को प्रदान किया जाता है जो पिछड़े वर्ग का है। यह NCBC द्वारा प्रदान किया जाता है। यह आरक्षित वर्ग के तहत स्कूल/कॉलेज में और सरकारी नौकरि में प्रवेश पाने में मदद करता है। पिछड़े वर्ग से संबंधित व्यक्ति, चाहे क्रीमी लेयर या गैर-क्रीमी लेयर के तहत, के पास आरक्षित वर्ग श्रेणी के तहत नौकरी, छात्रवृत्ति और सब्सिडी जैसे लाभ प्राप्त करने के लिए ओबीसी प्रमाण पत्र होना चाहिए।

  • Processing Time आवेदक को आवेदन की तारीख से 14 दिनों के भीतर प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

Note:- यहां हमने आपको दिल्ली ओबीसी जाति फॉर्म (Delhi OBC Form ) PDF और उसके बारे में विवरण प्रदान किया है। किसी भी प्रकार के पीडीएफ फॉर्म की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट  www.pdfformdownload.com के साथ बने रहे … धन्यवाद !!!

Tags related to this article

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top