Punjab Learner Licence Form PDF Download

भारतीय मोटर वाहन अधिनियम 1988 के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति को वाहन चलने के लिए मोटर परिवहन लाइसेंस की आवश्यकता होती है। यदि कोई व्यक्ति बिना मोटर वाहन लाइसेंस के गाड़ी चलता है। तो एक अपराध कर रहा है, जिसके लिए व्यक्ति को कानूनी रूप से सजा भी हो सकती है। अगर आप कार या टू व्हीलर चलाने की मूल बातें सीखना शुरू कर रहे हैं, तो शुरुआती लोगों को भारत में सड़कों पर मोटर वाहन चलाने का अभ्यास करने के लिए एक मान्य लर्नर लाइसेंस (LLR) प्रदान किया जाएगा, बशर्ते कि वे एक स्थायी लाइसेंस धारक की निगरानी में हों।

Punjab Learner Licence Form PDF

Article  Punjab Learner Driving Licence Form
 Language Hindi/English
 Department Transport Department
 Beneficiary State Residents
Official Website Click Here
 PDF  Form Download Download Here

Eligibility Criteria For Punjab Learner Licence

यदि आप अभी अपना लर्नर लाइसेंस बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्न पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा:-

  • आवेदनकर्ता भारत का स्थायी नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए। और वह मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
  • यदि आप बिना गियर वाले वाहन का लाइसेंस बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आयु 16 वर्ष होनी चाहिए, जिसमें पेरेंट्स की अनुमति होनी जरूरी है।
  • आवेदनकर्ता को ट्रेफिक नियमो के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

(ध्यान दें: किसी भी व्यक्ति को मध्यम या भारी माल वाहन या यात्री वाहन चलाने के लिए लर्नर लाइसेंस नहीं दिया जाएगा जब तक कि उसने कम से कम एक वर्ष के लिए हल्के मोटर वाहन के लिए ड्राइविंग लाइसेंस मान्य नहीं किया हो।)

Learner Licence Form in Punjabi Download

ड्राइवर लर्नर लाइसेंस, एक प्रतिबंधित लाइसेंस है जो उस व्यक्ति को दिया जाता है जो ड्राइव करना सीख रहा है, लेकिन अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की शर्त को संतुष्ट नहीं किया है। लर्नर लाइसेंस पूरे भारत में मान्य है लेकिन जारी करने की तारीख से केवल 6 महीने के लिए। पंजाब सरकार लर्नर लाइसेंस लाइसेंस बनाने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। तथा व्यक्ति शारिक रूप से  स्वस्थ और वाहन चलने के लिए सक्षम होना चाहिए। Punjab Learning Licence राज्य सरकार के परिवहन विभाग द्वारा प्रदान किया जाता है, जिसके लिए आवेदक को परिवहन विभाग के आरटीओ (RTO) कार्यालय में आवेदन करना पड़ता है।

Punjab Learner Licence के लिए आवेदक को पूरी तरह से भरा हुआ आवेदन पत्र (Punjab Learner Licence Form) के साथ ही सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों व लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदन शुल्क को स्थानीय क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) में जमा करना होगा। सत्यापन प्रक्रिया के बाद आवेदक को लर्नर लाइसेंस जारी किया जाएगा।

Documents Required With Punjab Learner License Form

पंजाब लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदक को पूरी तरह से भरा हुआ आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • चिकित्सा प्रमाण पत्र।
  • पहचान प्रमाण – आधार कार्ड, पैन कार्ड।
  • पते का प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, हाल की बिजली या टेलीफोन बिल, आदि।
  • आयु प्रमाण पत्र जैसे पैन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, 10 वीं कक्षा की मार्कशीट, पासपोर्ट, आदि।
  • पासपोर्ट साइज फोटो – छह प्रतियां।
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र।

नोट :- यहां हमने आपको Punjab Learner Licence Form PDF और उसके बारे में विवरण प्रदान किया है। अधिक जानकारी या किसी भी अन्य पीडीएफ़ फ़ॉर्म के लिए नीचे कमेंट बॉक्स मे कमेंट करें। हमारी वेबसाइट  www.pdfformdownload.com विजिट करने के लिए धन्यवाद !!!

 

Tags related to this article

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top