Vehicle Registration Application Form PDF

Vehicle Registration Form कोई व्यक्ति या वाहन स्वामी तब तक सार्वजानिक स्थान पर वाहन चालान परमिट नहीं कर सकता जब तक कि वाहन एमवी एक्ट, 1988 के अध्याय चतुर्थ के अनुसार पंजीकृत नहीं है जिसके लिए उसे अपने वाहन का पंजीकरण करना पड़ता है। जिसके लिए एक मोटर वाहन के पंजीकरण के लिए आवेदन डिलीवरी लेने यात्रा की अवधि को छोड़कर जाने की तारीख से सात दिन की अवधि के भीतर पंजीयन प्राधिकारी के लिए किए जाने की आवश्यकता है। Vehicle Registration करने के लिए लिए आवेदक को अपने वाहन की पूरी जानकरी तथा वाहन मालिक की जानकारी देनी पड़ती है जिसके बाद वाहन का पंजीकरण पूरा किया जाता है। नीचे हम आपको Vehicle Registration Form PDF फॉर्म प्रदान करेंगे।

Vehicle Registration  Form PDF 

 लेख Vahn/Vehicle Registration
 भाषा हिंदी
 लाभार्थी वाहन मालिक
 विभाग क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO)
 Official Website Click Here
 PDF Form Download Click Here

वाहन पंजीकरण की आवश्यकता कई उद्देश्यों के लिए है, उदाहरण के लिए, यह वाहन के स्वामित्व को साबित करता है। वाहन का मालिक उस व्यक्ति का नाम है जिस पर वाहन आरटीओ रिकॉर्ड के अनुसार पंजीकृत है। यदि आप वाहन बेचने का निर्णय लेते हैं तो यह आवश्यक है। एक वैध पंजीकरण प्रमाण पत्र के बिना, आपके पास वाहन बेचने या वाहन के स्वामित्व को स्थानांतरित करने के लिए कानूनी अधिकार नहीं हैं।

नया वाहन खरीदने पर, स्वामी (owner) को वाहन की डिलीवरी की तारीख से 7 दिनों के भीतर पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा।वाहन पंजीकरण/registration करने के लिए आवेदक को Vehicle Registration Application Form और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को अपने क्षेत्रीय परिवहन कार्यलय (RTO) में जमा पड़ता है।

Documents Required For Vehicle Registration

विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेजों को जमा करना आवश्यक है:-

  1. पहचान का वैध प्रमाण
  2. वाहन का चालान खरीद
  3. वाहन बीमा की प्रति
  4. पैन कार्ड कॉपी
  5. डीलर द्वारा जारी अस्थायी पंजीकरण
  6. पंजीकरण शुल्क रसीद
  7. फॉर्म/Form 20
  8. फॉर्म 22, फॉर्म 22- ए यानी निर्माता द्वारा जारी किया गया सड़क योग्यता प्रमाण पत्र
  9. फॉर्म 21 – वाहन डीलर द्वारा जारी किया गया बिक्री प्रमाण पत्र
  10. निवास का प्रमाण (पासपोर्ट, चुनावी भूमिका / मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, बिजली / टेलीफोन / जल प्रभार विधेयक, आदि)
  11. यदि वाहन आयात किया गया है तो सीमा शुल्क निकासी प्रमाणपत्र
  12. चालान रसीद
  13. शपथ पत्र पर रु 3 / – गैर-न्यायिक स्टाम्प पेपर
  14. चेसिस पेंसिल प्रिंट

वाहन पंजीकरण आवेदन पत्र फॉर्म PDF

पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC) आधिकारिक दस्तावेज है जिसमें कहा जाता है कि आपका वाहन भारत सरकार के पास कानूनी रूप से पंजीकृत है। वाहन पंजीकृत करना हमारे देश में एक विकल्प नहीं बल्कि कानूनी आवश्यकता है। वाहन का पंजीकरण मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अंतर्गत आता है। इस अधिनियम के अनुसार, कोई व्यक्ति ऐसा वाहन नहीं चला सकता है जो पंजीकृत नहीं है और पंजीकरण संख्या स्पष्ट और कानूनी रूप से हर समय वाहन पर प्रदर्शित होनी चाहिए।

वाहन चलाते समय वाहन की आरसी की सॉफ्ट या हार्ड कॉपी ले जाना अनिवार्य है। ऐसा करने में विफल होने पर, ट्रैफ़िक पुलिसकर्मी को आपके वाहन को जब्त करने का अधिकार है। प्राधिकरण पहले अपराध के लिए रु 5000 / – का जुर्माना भी लगा सकता है। एमवी अधिनियम के अनुसार बाद में अपराध के लिए रु 10,000 /- का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

नोट:- यहां हमने आपको वाहन पंजीकरण आवेदन पत्र पीडीएफ/ Vehicle Registration Application Form PDF प्रदान किया है। यदि आपको अपने वाहन पंजीकरण संबंधी अन्य पीडीएफ फॉर्म की आवश्यकता हो तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं। हम अपनी वेबसाइ www.pdfformdownload.com के माध्यम से सभी प्रकार के सरकारी  योजनाओं व अन्य प्रकार के पीडीएफ फॉर्म उपलब्ध करते हैं। हमारी वेबसाइट को विजिट करने के लिए धन्यवाद !!!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top