उत्तराखंड मृत्यु प्रमाण पत्र फॉर्म PDF

भारत में कानून के तहत (जन्म और मृत्यु पंजीकरण अधिनियम, 1969 के अनुसार) प्रत्येक व्यक्ति को अपनी घटना के 21 दिनों के भीतर संबंधित राज्य / केंद्र शासित प्रदेश में पंजीकृत होना अनिवार्य है। मृत्यु प्रमाण पत्र एक दस्तावेज है जो मृत व्यक्ति के निकटतम रिश्तेदारों को जारी किया जाता है, जिनके पास मृत्यु की तारीख, मृत्यु के बारे में निश्चितता और मृत्यु का कारण का विवरण होता है। यदि आप उत्तराखंड मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो हम आपको नीचेपीडीएफ फॉर्म प्रदान करेंगे ताकि आप आसानी से आवेदन कर सको।

Uttarakhand Death Certificate Form PDF

मृत्यु के समय और तारीख को साबित करने के लिए, सामाजिक, न्यायिक और सरकारी दायित्वों से मानव को मुक्त करने के लिए, मौत के तथ्यों को साबित करने के लिए, संपत्ति से जुड़े विवादों को निपटाने के लिए, और मृत्यु पंजीकरण को अधिकृत करने के लिए परिवार और अन्य लाभों को सुनिश्चित करना अनिवार्य है ।

उत्तराखंड मृत्यु प्रमाण पत्र महत्वपूर्ण जानकारी

  1. पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी बहुत महत्वपूर्ण है कि मृत्यु की घटना का मुख्य कारण क्या है।
  2. और अगर यह एक अस्पताल में हो रहा है, तो अस्पताल का प्रभारी मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए पात्र है।
  3. मृत्यु की घटना एक घर में होती है, मुखिया रजिस्ट्रार कार्यालय में मौत की घटना के पंजीकरण के लिए लागू होता है।
  4. मौत की घटना जेल में होती है, जेल प्रभारी मौत की घटना के पंजीकरण के लिए पात्र हैं।
  5. मौत की घटना एक सार्वजनिक स्थान पर होती है, स्थानीय पुलिस प्रभारी या सड़क के मुखिया चिंता रजिस्ट्रार कार्यालय में मौत की घटना को दर्ज करने के लिए लागू होते हैं।
उत्तराखंड मृत्यु प्रमाण पत्र फॉर्म

यदि आप उत्तराखंड मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा फॉर्म डाउनलोड करने के लिए हमने आपको नीचे लिंक दिया दिया हुआ है लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा डाउनलोड करने के बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है। तथा अपने सभी दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करके राजस्व विभाग में जमा करना होगा।

उत्तराखंड मृत्यु प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड करे

 मृत्यु प्रमाण पत्र उत्तराखंड के लाभ

  • मृत्यु प्रमाण पत्र आपको मृत्यु घटना के कारण, स्थान, तिथि के बारे में जानने में मदद करेगा।
  • पेंशन के लाभ।
  • मृतक के जीवन बीमा का दावा करना
Tags related to this article

2 thoughts on “उत्तराखंड मृत्यु प्रमाण पत्र फॉर्म PDF”

  1. Vyanktesh kumar sharma

    मेरी माताजी का स्वर्गवास हरिद्वार में रेन बसेरा हो गया है, मुझे उनके मृत्यु प्रमाण-पत्र की आवश्यकता है, में मध्यप्रदेशमें निवास करता हूँ मेरे पास केवल उनके अंतिम संस्कार का ही दस्तावेज़ उपलब्ध है.

  2. यदि आपके पास अंतिम संस्कार का दस्तावेज है तो आप ऊपर दिए गए आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंटआउट निकल के सही से भहारके और उसके साथ अंतिम संस्कार में जो दस्तावेज मिला हो उसे लगा के आप नगर निगम हरिद्वार के ऑफिस में जमा कर देना। यदि आप मध्य प्रदेश में रहते हैं तो वहां किसी से बात करलें कोई भी आपको ये ईमेल या लेटर में बेज देगा।
    Nagar Nigam Haridwar
    Mayapur, near Fire Station, Haridwar, Uttarakhand
    Pincode: 249401

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top