UP Income Certificate Form PDF

उत्तर प्रदेश राज्य में रह रहे व्यक्तियों के लिए आय प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज होता है। जो विभिन्न स्रोतों से अर्जित की गई आय के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। प्रमाणपत्र एक व्यक्ति या परिवार की आय का विवरण देता है। राजस्व संबंधी मामलों के अलावा, विभिन्न शैक्षणिक कल्याण योजनाओं के लिए प्रमाण पत्र का उपयोग किया जाता है। जैसे कि शैक्षणिक संस्थानों में छात्रवृत्ति, एलपीजी सब्सिडी, आदि का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति के पास इनकम सर्टिफिकेट होना बहुत ही आवश्यक है।

उत्तर प्रदेश राज्य में जिन व्यक्तियों ने अपना आय प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है। और अब बनवाना चाहते हैं, तो उन्हें हम अपने इस लेख के माध्यम से UP Income Certificate से जुड़ी सभी जानकारियां जैसे दस्तावेज लाभ ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया इत्यादि जानकारियां नीचे लेख में प्रदान करेंगे ताकि राज्य का हर नागरिक अपना इनकम सर्टिफिकेट बनवा कर सभी सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकें।

UP Income Certificate Form PDF

Use of Uttar Pradesh Income Certificate –

  1. विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए।
  2. पेंशन योजनाओं के लिए आवेदन करने के लिए
  3. सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए।
  4. अन्य सरकारी योजनाओं में आवेदन करने के लिए।

UP Income Certificate Download  Form

उत्तर प्रदेश राज्य के जो भी नागरिक अपना इनकम सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं। उन्हें सबसे पहले आय प्रमाण पत्र फार्म PDF Download करना होगा। आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर ले। उसके बाद आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भर के अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी को भरे हुए आवेदन पत्र के साथ अटैच करके राजस्व विभाग के कार्यालय में जाकर जमा करवा दें।

यूपी आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें

आय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • स्‍वघोषणा पत्र निर्धारित की गयी आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बिजली का बिल
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाईल नंबर
  • आवेदक का आधार कार्ड
Tags related to this article

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top