[PDF] UDID Card Registration Form 2022 | विशिष्ट विकलांगता पहचान पत्र फॉर्म PDF

UDID कार्ड विकलांग व्यक्तियों (PwDs) को जारी किया जाएगा, जिसमें UDID नंबर शामिल होगा, और कार्ड पर एक प्रकार की चिप भी लगी होगी और साथ में बारकोड भी होगा। यह कार्ड पुरे देश में मान्य होगा। विकलांग या दिव्यांग व्यक्ति से संबंधित सभी जानकारी इस कार्ड में होगी और ऑनलाइन भी उपलब्ध होगी। आपको समाज कल्याण विभाग की पेंशन के लिए आवेदन करने के लिए Unique Disability Id Card की आवश्यकता होगी। इस कार्ड से विकलांग व्यक्ति, सरकार द्वारा पूरे भारत में उनके लिए प्रदान की जाने वाली सभी प्रकार की सुविधाओं, रियायतों और आरक्षणों का लाभ प्राप्त कर सकेगा। नीचे हम आपको Swavlamban Card Form PDF डाउनलोड का लिंक प्रदान कर रहे है। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

UDID Card Registration Form PDF

Article स्वावलंबन कार्ड  फॉर्म डाउनलोड
Concerned Dept. Department of Empowerment of Persons with Disabilities
Beneficiary Person With Disability
Purpose To Provide Financial Aid/Assistance
Official Website Click Here
विशिष्ट विकलांगता पहचान पत्र Form PDF Download

Swavalamban Application Form PDF

Benefits of UDID Card

  • केवल विकलांग व्यक्तियों को ही यूडीआईडी ​​कार्ड मिलेगा।
  • यदि उसके पास यूडीआईडी ​​कार्ड है, तो विकलांग व्यक्तियों के प्रमाण के रूप में कई दस्तावेजों को ले जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • कई दस्तावेजों के सभी आवश्यक विवरण एक ही कार्ड में कैप्चर किए जाएंगे जिसे रीडर की मदद से डिकोड किया जा सकता है।
  • यूडीआईडी ​​कार्ड भविष्य में विभिन्न लाभों का लाभ उठाने के लिए विकलांगों के सत्यापन का एकल दस्तावेज होगा।
  • यह ग्राम स्तर, ब्लॉक स्तर, जिला स्तर, राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर से सभी स्तरों पर लाभार्थी की भौतिक और वित्तीय प्रगति पर नज़र रखने में मदद करता है।

Documents Required For UDID Card

आवेदक को यूडीआईडी ​​कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:-

  • आवेदक की नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो।
  • पता प्रमाण – निवास प्रमाण पत्र, आधार / ड्राइविंग लाइसेंस आदि
  • विकलांगता प्रमाण पत्र (एक सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी)
  • पहचान प्रमाण – आधार कार्ड / पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आदि
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण

UDID Card Registration Form  PDF in Hindi

UDID कार्ड PwDs को केंद्रीकृत वेब एप्लिकेशन के माध्यम से देश भर में PwDs के डेटा की ऑनलाइन उपलब्धता प्रदान करने में मदद करेगा। इसका अर्थ है कि उन्हें दस्तावेजों की कई प्रतियाँ बनाने की, उनके साथ दस्तावेज़ों को बनाए रखने या ले जाने कीआवश्यकता नहीं होगा क्योंकि सभी जानकारी UDID कार्ड में व ऑनलाइन भी उपलब्ध होगी। UDID कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को संबंधित विभाग को आवेदन फॉर्म (UDID Card Registration Form) के साथ आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे। उसके बाद उन्हें यूडीआईडी ​​कार्ड जारी किया जाएगा।

अब विकलांग व्यक्ति UDID कार्ड के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और सरकार की आधिकारिक साइट i.e. http://www.swavlambancard.gov.in/ पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। या फॉर्म डाउनलोड करके ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें फॉर्म भरना होगा, व आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर इसे संबंधित प्राधिकरण या विभाग को जमा करना होगा। प्राधिकरण द्वारा सभी आवश्यक सत्यापन के बाद, आपको यूडीआईडी ​​कार्ड प्राप्त होगा।

नोट :- आज हम आपको विशिष्ट विकलांगता पहचान पत्र आवेदन फॉर्म  पीडीएफ / UDID Card Registration Form PDF और उसके बारे में जानकारी प्रदान कर रहे है। किसी भी अन्य जानकारी या किसी भी पीडीएफ फॉर्म के लिए कृपया नीचे कमेंट बॉक्स मे कमेंट करें व हमारी वेबसाइट  www.pdfformdownload.com  के साथ जुड़े रहे है। धन्यवाद !!!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top