PM Gold Monetization Scheme Form PDF

यह केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई एक सरकारी योजना है, जो स्वर्ण जमा योजना (GDS) और स्वर्ण धातु ऋण योजना (GML) का एक संशोधन है। यह स्वर्ण मालिकों के लिए बहुत लाभकारी योजना है क्योंकि यह उनके सोने को उत्पादक संपत्ति में बदल देगी। योजना के तहत सोने (स्वर्ण) का मालिक अपने सोने को बैंक में जमा करके उसपर ब्याज प्राप्त कर सकता है। बैंक द्वारा सोने की शुद्धता का आकलन किया जाएगा और सोने को जमा कर स्वर्ण मालिक को रसीद प्रदान की जाएगी।

बैंक आपको आपके द्वारा जमा किये गए सोने के वास्तविक मूल्य बताएगा और आपके सोने के वास्तविक मूल्य के आधार पर, इसे आपके सोने की बचत खाते (saving gold account) में जमा कर दिया जाएगा। गोल्ड सेविंग स्कीम के तहत ग्राहक नामित बैंक (designated bank) में तीन शर्तों के तहत सोना रख सकता है i.e. लघु अवधि 1-3 वर्ष, मध्यम अवधि 5-7 वर्ष, दीर्घकालिक 12-15 वर्ष तक। आप आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेजों को अपने बैंक में जमा करके खाता खोलना होगा। इसके बाद आप अपने बैंक लॉकर में सोने को जमा कर योजना का लाभ प्राप्त सकते हैं।

PM Gold Monetization Scheme Form PDF Download

Article Gold Monetization Scheme
State All-Over-India
Under Scheme Gold Deposit Scheme – GDS / Gold Metal Loan Scheme – GML
Beneficiary Citizens Possession Gold In The Country
Benefit / Purpose  To Provide Loan & Interest On Gold
Language Hindi/English
 Official Website Click Here
 PDF Form Download Click Here

Eligibility Criteria For PM Gold Monetization Scheme

  1. इस योजना में सभी भारतीय नागरिक निवेश कर सकते हैं।
  2. योजना के तहत आप आभूषण, सिक्का या बार के रूप में न्यूनतम 30 ग्राम तक का सोना जमा कर सकते हैं।
  3. इसमें सोने के निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। साथ ही आप समय अवधि से पहले सोना निकाल सकते हैं परन्तु इसके लिए आपको जुर्माना देना पड़ेगा।
  4. इस योजना को कोई भी वाणिज्यिक बैंक लागू कर सकता है।
  5. आपको इसमे सालाना 2.5% ब्याज मिलेगा जो कि पिछली सोने की निवेश योजनाओं से अधिक है।

अगर आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको योजना का आवेदन पत्र (PM Gold Monetization Scheme Form) डाउनलोड करके सभी आवश्यक जानकारी को उसमे भरना होगा फिर आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेजों को अपने बैंक में जमा करके एक खाता खोलना होगा। इसके बाद आप अपने बैंक लॉकर में सोने को जमा कर योजना का लाभ प्राप्त सकते हैं। बैंक द्वारा सोने की शुद्धता के अनुसार ही व्यक्ति को सोने (Gold) पर ब्याज दिया जायेगा।

नोट – आज हमने आपको स्वर्ण मुद्रीकरण योजना आवेदन पत्र पीडीएफ / PM Gold Monetization Scheme Form PDF और उसके बारे में विवरण प्रदान किया है। हम अपनी वेबसाइट  pdfformdownload.com के माध्यम से कई प्रकार की सरकारी योजनाओं के आवेदन /पंजीकरण फॉर्म पीडीएफ में प्रदान करते हैं। किसी भी प्रकार के पीडीएफ फॉर्म  के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हम आपको वह प्रदान करेंगे। धन्यवाद !!! 

Tags related to this article

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top