मनुस्मृति PDF | Manusmriti PDF in Hindi

मनुस्मृति बुक फ्री डाउनलोड | मनुस्मृति गीता प्रेस गोरखपुर PDF Download | Manusmriti pdf drive | मनुस्मृति धार्मिक ग्रंथ है। जो समाज में रहने वाले प्राणियों के जीवन काल के बारे में एवं उसकी संरचना के बारे में बताता है। जिसमें मानव के चार वर्णों को वर्णित किया गया है। मनुस्मृति किताब में आप पढ़ेंगे की किस प्रकार चार भागों में विभाजित वर्णों को इंसान के जीवन पद्धति का वैज्ञानिक तर्कपूर्ण विवेचना की है। यदि आप मनुस्मृति को पढ़ना चाहते हैं। तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके मनुस्मृति बुक को पीडीएफ फाइल के रूप में फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। दोस्तों जैसे कि आज आपको पता ही है कि हमारा समाज हमारे मुख्य संस्कृति एवं सभ्यता को पीछे छोड़ रहा है। और नई नई ऊंचाइयों को छू रहा है।

मनुस्मृति PDF

यह एक सभ्य समाज की परिकल्पना है। लेकिन यहां दुख है कि हम अपने सभ्य समाज से और संस्कृति की अच्छी बातों को भी छोड़ रहे हैं। इंसान को हमेशा इंसानियत के धर्म को निभाते हुए सामाजिक अन्य सांसारिक कार्यों को करना चाहिए। मनुस्मृति में आप पढ़ सकते हैं कि किस प्रकार से हमें अपने इंसानियत धर्म को निभाते हुए, संसार के कार्यों को किस प्रकार से पूरा करना चाहिए। ताकि इंसान का जीवन सुखी से व्यतीत हो, और उससे किसी अन्य प्राणी या इंसान पर कोई प्रभाव न पड़े ।

आज इंसान तर्कपूर्ण किसी भी मुद्दे पर विवेचना करने पर संकोच करता है। वह सिर्फ शॉर्टकट में ही अपना जीवन जीना चाहता है। जिसमें आने वाले समय में व्यक्ति के जीवन में किसी प्रकार की छोटी सी समस्या आने पर व्यक्ति के अंदर निराशा की भावना जागृत होती है। इसलिए हमें तर्कपूर्ण विवेचना एवं वैज्ञानिक दृष्टिकोण से परिपक्व होना चाहिए।

Manusmriti PDF Downlaod in Hindi 

यह हमारे लिए बहुत ही गौरव की बात है कि हम आज डिजिटल दुनिया की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। इसमें बहुत सी सेवा और सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। हम भले ही पाठ्यक्रम से (लेखनी या पढ़ाई) दूर हो रहे हैं। लेकिन हम इसे आसानी से कुछ छोटे से बदलाव करके। अपने जीवन काल में इन सभी क्रिया कर्मों को जोड़ सकते हैं। जिसके लिए हमें अपने किताबों को डिजिटल माध्यम से प्रस्तुत करना होगा। आज हम आपको इसी डिजिटल दुनिया के माध्यम से मनुस्मृति किताब के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। आप मनुस्मृति किताब को पढ़ना चाहते हैं तो आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके । आसानी से मनुस्मृति किताब को पढ़ सकते हैं।

दोस्तों मनुस्मृति किताब एक सांसारिक जीवन के व्यक्तित्व की बुक है। जिसमें वैज्ञानिक विचारधारा का बहुत बड़ा प्रभाव है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि आप एक बार इस मनुस्मृति किताब को जरूर पढ़ें। साथ ही अगर आप किसी और किताब को ऑनलाइन पढ़ना चाहते हैं। तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। या आप मनुस्मृति किताब के बारे में कुछ तथ्यों को रखना चाहते हैं। तो उन तथ्यों को हमारे साथ जरूर शेयर करें।

Tags related to this article
|

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top