HP बेरोजगारी भत्ता फॉर्म PDF : Unemployment Allowance

इस योजना के तहत हिमाचल सरकार अपने राज्य के शिक्षित युवाओं, जो बेरोजगार है, आर्थिक रूप से गरीब हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं , को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी । जिससे उन्हें अपना खर्चा उठाने और अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी ढूंढने में मदद मिल सकेगी। इस योजना के माध्यम से सभी पात्र बेरोजगार शिक्षित युवाओ को सरकार 1000 रुपए प्रतिमाह की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। परन्तु एचपी बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा जैसे की आवेदक कम से कम 12 वीं पास होना चाहिए, उसकी आयु 21 वर्ष से 35 वर्ष तक की होनी चाहिए, और परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए ।

Himachal Pradesh Berojgari Bhatta Form PDF

Article बेरोजगारी भत्ता आवेदन फॉर्म डाउनलोड
State Himachal Pradesh (HP)
Concerned Dept. Department of Labor & Employment, HP
Beneficiary Educated Unemployed Youth In The State
Benefit Financial Aid (Per Month Rs. 1000 Allowance)
Language Hindi / English
 Official Website Click Here
Himachal Pradesh Unemployment Allowance Form PDF

HP Unemployment Allowance Form PDF

केवल पात्र बेरोजगार शिक्षित युवा ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही आवेदक को हिमांचल प्रदेश रोजगार कार्यालय में अपना नाम दर्ज करवाना होगा। योजना के लिए आवेदन करने के लिए लाभार्थी बेरोजगार युवा को आवेदन पत्र (एचपी बेरोजगारी भत्ता फॉर्म) के साथ आवश्यक दस्तावेजों को सलग्न कर सेवा योजन कर्यालय में जमा करना होगा। आवेदक के दस्तावेजों, आवेदन और पात्रता के सत्यापन के बाद, सरकार व्यक्ति को प्रति माह 1000 रुपये का भत्ता देगी। इस लेख में हम आपको हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक प्रदान कर रहे  हैं। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. हिमाचल प्रदेश का मूल निवास प्रमाण पत्र
  2. आधार कार्ड
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. जन्म प्रमाण पत्र
  5. शैक्षणिक दस्तावेज (12 वीं/स्नातक/स्नातकोत्तर की अंक तालिका)
  6. शपथ पत्र
  7. निवास प्रमाण पत्र
  8. आय प्रमाण पत्र
  9. बैंक खाते का विवरण या बैंक पासबुक की प्रति
  10. गैर न्यायिक स्टाम्प पेपर (10/- रुपये)
  11. ई मेल आईडी एवं मोबाइल नंबर

(नोट: दस्तावेजों की आवश्यक सूची के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए, सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।)

हिमांचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता के लिए, आवेदक को उपर्युक्त आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र (एचपी बेरोजगारी भत्ता फॉर्म) के साथ सलग्न करना होगा और रोजगार कार्यालय में जमा करना होगा। आवेदन के सत्यापन के बाद, सरकार व्यक्ति को उसके बैंक खाते में प्रति माह 1000 रुपये का भत्ता देगी।

नोट :- आज हमने आपको एचपी बेरोजगारी भत्ता फॉर्म पीडीएफ (Himachal Pradesh Unemployment Allowance Form PDF) और उसके बारे में विवरण प्रदान किया है। हम अपनी वेबसाइट के माधयम से कई प्रकार के सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं से जुड़े पीडीएफ फॉर्म उपलब्ध करातें हैं। यदि आपको किसी भी प्रकार के पीडीएफ फॉर्म की आवश्यकता हो तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हम आपको वह ज़रूर उपलब्ध कराएंगे। हमारी वेबसाइट  www.pdfformdownload.com  विजिट करने के लिए धन्यवाद !!!

Tags related to this article

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top