हिंदी पंचांग कैलेंडर 2022 PDF | Hindu Calendar 2022 PDF Free Download

हिंदी कैलेंडर 2022 PDF हिंदू कैलेंडर (हिन्दू पंचांग 2022) में, सभी त्योहारों, तिथियों, शुभ दिनों को हिंदू धर्म के अनुसार वर्ष के लिए निर्धारित किया जाता है यानी सभी 12 महीने। पांच पहलुओं को ध्यान में रखते हुए, सप्ताह का दिन (वार); तारीख या चंद्र दिवस; नक्षत्र या नक्षत्र योग और करण, यह महत्वपूर्ण घटनाओं और विवाह, शिक्षा, कैरियर, यात्रा, धन, आदि के लिए शुभ तिथियों का पूर्वानुमान लगाने में मदद करता है।

Hindu Calendar 2022 PDF Download

  1. Article Name: Hindu Calendar 2022 with Tithi in Hindi PDF (हिन्दू पंचांग 2022)
  2. Objectives: To know about auspicious event, date or Muharat
  3. Beneficiary: People who follow Hindu Religion/ Hinduism
  4. Language: Hindi/ देवनागरी
  5. Pages: 12
  6. Sources Website: Date Panchang 2022 pdf
  7. PDF File Download: Hindu Calendar 2020 PDF Download
  8. Hindu Calendar 2022 PDF: हिन्दू पंचांग 2022 पीडीएफ
  9. 2022 Calendar pdf

Hindu Calendar 2022 With Tithi in Hindi PDF

हिंदू त्योहार हिंदू कैलेंडर के अनुसार मनाए जाते हैं। यह कैलेंडर सूर्य और चंद्रमा की गति पर आधारित है। पूर्णिमा या पूर्णिमा के बाद एक पारंपरिक हिंदू महीना शुरू होता है। इस कैलेंडर का पालन ज्यादातर उत्तर भारतीय राज्यों (जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान उत्तराखंड, आदि) में किया जाता है।

यहां हम आपको हिंदू कैलेंडर 2022 को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करने के लिए एक सीधा लिंक प्रदान करते हैं। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से फ़ाइल को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

हिन्दू भारतीय कैलेंडर/ पंचांग 2022 पीडीएफ

ऊपर दिए गए लिंक के माध्यम से आप हिंदू कैलेंडर 2022 को हिंदी में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने में कोई त्रुटि मिलती है तो हमें कमेंट सेक्शन में बताएं। हमारी 24 * 7 टीम शीघ्र ही आपकी सहायता करेगी। यदि आपको इस हिंदू कैलेंडर माह 2022 पीडीएफ के बारे में कोई आपत्ति (कॉपीराइट / स्वामित्व के मुद्दों से संबंधित) है तो कृपया हमें टिप्पणी अनुभाग में बताएं या हमसे संपर्क करें पृष्ठ पर जाकर हमारी टीम से संपर्क करें।

What is Hindu Calendar/ Panchang 2022

एक हिंदू हिंदू धर्म का अनुयायी है और इसे दुनिया के सबसे पुराने संगठित धर्मों में से एक माना जाता है। हिंदू धर्म दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है जिसमें एक बिलियन से अधिक अनुयायी हैं। हिंदू धर्म में एक भी पैगंबर, कोई एक शास्त्र नहीं है, और न ही धार्मिक संस्कारों का कोई सेट है। विभिन्न समुदाय और कलाकार विभिन्न अनुष्ठानों और मानदंडों का पालन करते हैं। यह कैलेंडर सभी त्योहारों, व्रत (उपवास), अनुष्ठानों और हिंदू धर्म में मानदंडों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

भारत और नेपाल में बहुसंख्यक हिंदू लोग रहते थे, लेकिन आज वे दुनिया के विभिन्न हिस्सों में पाए जा सकते हैं। यह कैलेंडर उन्हें अपने धर्म का पालन करने और दुनिया भर में कहीं भी अपने धर्म के अनुसार महत्वपूर्ण त्योहारों और तिथियों को मनाने में मदद करता है।

Names of Hindu Indian Calendars:

भारत में कई प्रकार के कैलेंडर हैं जो विभिन्न भाषाओं में हैं। उनमें से कुछ हिंदी और कुछ हिंदू पंचांग 2022 हैं। हम आपको यहां कुछ प्रमुख कैलेंडर के नाम बताएंगे, जो इस प्रकार हैं:

Hindu Calendar: Calendar of time
Lala Lal Swaroop Calendar
Thakur Prasad Calendar 2022
Lala Ramswaroop Calendar
Mahalakshmi calendar 2022 pdf
हिन्दू पंचांग 2022 विक्रमी पञ्चाङ्ग
तमिल पञ्चाङ्ग
बंगाली पञ्चाङ्ग
मलयालम पञ्चाङ्ग
Names of 12 months of Hindu Calendar:

Indian Panchang consists of 12 months, whose name you can see in the table below.

S/N हिंदी महीनो के नाम हिन्दू माह के उपनाम अंग्रेजी महीना
1 चैत्र चैत March/ मार्च
2 वैशाख बैसाख April/ अप्रैल
3 जेष्ठ जेठ May/ मई
4 आषाढ़ आसाढ़ June/ जून
5 श्रवण सावन July/ जुलाई
6 भाद्रपद भादो August/ अगस्त
7 आश्विन आसिन September/ सितम्बर
8 कार्तिक कातिक October/ अक्टूबर
9 अग्रहण अगहन November/ नवम्बर
10 पौष पूस December/ दिसम्बर
11 माग॔शीष॔ माघ January/ जनवरी
12 फाल्गुन फागुन February/ फरवरी

Note – हिंदू कैलेंडर हिंदू धर्म / हिंदू धर्म के अनुसार त्योहारों की तारीखों, महत्वपूर्ण तीथियों और पंचांगों को पारंपरिक भारतीय लुनीसोलर प्रणाली के अनुसार दर्शाता है। यह लोगों को दुनिया में कहीं भी अपने धर्म के त्योहारों और अनुष्ठानों का पालन करने में मदद करता है। त्योहार, व्रत (उपवास) और अन्य शुभ दिनों की सभी महत्वपूर्ण तिथियों को सरल रूप में समझने और पालन करने के लिए इसमें उल्लेख किया गया है।

Tags related to this article

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top