CG Ration Card Renewal Form PDF | छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण आवेदन पत्र 2022

छत्तीसगढ़ सरकार अपने राज्य के नागरिकों को एपीएल राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, अन्तोदय राशन कार्ड प्रदान करती है। जिनकी समय सीमा एक निश्चित समय के लिए होती है। सीजी राशन कार्ड का नवीनीकरण (रिन्यूअल) करने के लिए आवेदक को सरकार द्वारा लगाए जा रहे राशन कार्ड नवीनीकरण कैम्प में जाना होगा। जहाँ पर आवेदक का राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा रिन्युअल किया जायेगा।

राशन कार्ड रिन्यूअल खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किया जाता है। जिसके माध्यम से  एक निश्चित मात्रा में गेहूं, चावल,चीनी, जैसे अन्य आवश्यक वस्तु को निर्धारित मूल्य पर सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राज्य के लाभार्थी नागरिकों को दिया जाता है। राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक को सभी आवश्यक दस्तावेजों को सही ढंग से भरे हुए आवेदन पत्र के साथ सलग्न कर संबंधित विभाग में जमा करना होगा।

CG Ration Card Renewal Form PDF

 आर्टिकल सीजी राशनकार्ड रिन्यूअल
 भाषा हिंदी
 लाभार्थी राज्य के नागरिक
 लाभ कई प्रकार की सेवा
Official Website Click Here
Download Application Form Click Here

Eligibility Criteria For Ration Card In Chhattisgarh

  • उसे भारतीय नागरिक और उस राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के नाम पर अन्य किसी राज्य में राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक और परिवार के सदस्य निकट संबंधी या रक्त संबंध में होना चाहिए।
  • उसे उसी राज्य में कोई अन्य पारिवारिक कार्ड का अधिकारी नहीं होना चाहिए।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण आवेदन फॉर्म डाउनलोड

राशन कार्ड एक सरकार द्वारा स्वीकृत दस्तावेज है जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली से रियायती दरों पर खाद्य पदार्थ, अनाज, मिट्टी के तेल इत्यादि जैसे सामान खरीदने में व्यक्ति की मदद करता है। राशन कार्ड उन लोगों के लिए बेहद मददगार है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं या गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) समूह के हैं और उन्हें बाजार में उच्च दरों पर खाद्य पदार्थों की खरीद करना मुश्किल होगा। इसके अलावा, राशन कार्ड पहचान और पते के प्रमाण के रूप में भी काम करता है और इसका इस्तेमाल डोमिसाइल सर्टिफिकेट, वोटर आईडी और अन्य सरकारी दस्तावेजों के लिए आवेदन करने के लिए किया जा सकता है।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड रिन्युअल करने के लिए आवेदक को आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी प्रकार की जानकारी को सही से भरना होगा। जिसके बाद आवेदन पत्र के साथ सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज सलग्न करने होंगे और सरकार द्वारा लगाये गये सरकारी कैम्प में जमा करने होंगे। या अपने सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानदार के पास जमा करना होगा।

Documents CG Ration Card Renewal Form

  • वर्तमान राशन कार्ड की फोटोकॉपी।
  • परिवार के मुखिया नवीनतम पासपोर्ट साइज़ फोटो।
  • मुखिया महिला के बैंक खाते पासबुकफोटोकॉपी।
  • परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की फोटोकॉपी |

नोट – हम अपनी वेबसाइट  www.pdfformdownload.com के माध्यम से कई प्रकार की सरकारी योजनाओं और सेवाओं के आवेदन पंजीकरण पीडीएफ फॉर्म प्रदान करते हैं। यदि आपको किसी भी प्रकार का Application Registration PDF Form की आवश्यता हो तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें …. धन्यवाद !!!

Tags related to this article

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top